छत्तीसगढ

Hirapur Jarwai Gothan : हीरापुर जरवाय गौठान में पहुंचे मुख्यमंत्री…देखी गोबर से पेंट बनाने की प्रक्रिया

रायपुर, 19 अप्रैल। Hirapur Jarwai Gothan : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान हीरापुर जरवाय शहरी गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां गोबर से पेंट बनाने की इकाई का भी अवलोकन कर वर्मी कम्पोस्ट और पेंट निर्माण से जुड़ी महिलाओं से चर्चा की। मुख्यमंत्री को गोवर्धन महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि अब तक 34.01 लाख किलोग्राम गोबर की खरीदी हुई है। इनमें से 3 लाख 10 हजार किलोग्राम वर्मी खाद तैयार कर लिया गया है। 6 लाख 30 हजार किलोग्राम सुपर खाद तैयार किया गया है। महिलाओं को अब तक 18.90 लाख रूपए का लाभांश मिला है।

हीरापुर जरवाय गौठान

मुख्यमंत्री ने अवलोकन के दौरान गौठान परिसर में गोबर से मशीन द्वारा पेंट निर्माण में लगे महिला समूह की सदस्यों से प्रक्रिया को बारीकी से समझा। समूह की महिलाओं ने बताया कि गोबर से बना पेंट बाजार से निर्मित अन्य पेंट से गुणवत्ता में बेहतर है, साथ ही बाजार में मिल रहे पेंट की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत सस्ता है। 

हीरापुर जरवाय गौठान

समूह की महिलाओं ने बताया कि अब तक गोबर से 17 हजार 200 लीटर पेंट का उत्पादन किया जा चुका है। इसमें से 15 हजार 700 लीटर का विक्रय हो चुका है। पेंट विक्रय से अब तक 23 लाख 70 हजार रूपए की राशि प्राप्त हुई है, इससे समूह को 7 लाख 500 रूपए का लाभ हुआ है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान गौठान परिसर स्थित दोना-पत्तल निर्माण कर रही महिला समूहों से उनके काम के बारे में भी जानकारी ली।

हीरापुर जरवाय गौठान

इस अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और गौठान से जुड़ी स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।

हीरापुर जरवाय गौठान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button