राष्ट्रीय

Exchange Note : अभी भी बदलवा सकते हैं 2000 रुपये के नोट, कहां और कैसे ? देखें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, 27 जनवरी। Exchange Note : देश में दो हजार रुपये के नोट सर्कुलेशन से बाहर हो चुके हैं. अगर आपके पास अभी भी दो हजार के नोट हैं तो आपको इन्हें बदलवाना पड़ेगा. डाकघरों में 2000 के पुराने नोट जमा कराने की व्यवस्था कायम है. लोग यहां 2000 के नोट जमा करवा सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 2000 के नोट चलन से वापस लिए जाने के बाद कई लोगों के पास अभी भी ये नोट हैं. ऐसे में सरकार ने इन नोटों को जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है. हालांकि, ये नोट अभी केवल डाकघर के माध्यम से एकत्र किए जा रहे हैं. इसके लिए मुख्य कार्यालय समेत सभी शाखाओं में इसकी व्यवस्था की गई है. इन नोटों को पोस्ट-ऑफिस में जमा करने के लिए ग्राहक को जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. जमा करने के बाद ये सरकारी नियमों के मुताबिक उनके बैंक खाते में मिल जाएंगे. इसलिए जिन लोगों के पास अभी भी ऐसे 2000 के नोट बचे हैं उन्हें अपने नजदीकी डाकघर में जाना चाहिए. इन नोटों को कार्यालय में जमा किया जा सकता है.

ऐसे बदल सकते हैं दो हजार के नोट

इसके लिए लोगों को ऑनलाइन उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा और नोटों को भारतीय डाक की किसी भी सुविधा से आरबीआई के कार्यालय को भेजना होगा. फॉर्म आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है. मई 2023 तक चलन में मौजूद 2000 रुपये मूल्य के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस लिए जा चुके हैं. हालांकि अब बैंक शाखाओं में इस नोट को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है, लेकिन आरबीआई ने वैकल्पिक माध्यम मुहैया कराए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button