अन्य ख़बरें

CG Budget : मुख्यमंत्री 6 मार्च को 12.30 बजे पेश करेंगे बजट

रायपुर, 28 फरवरी। CG Budget Breaking : कल एक मार्च से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। 6 मार्च को छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट पेश होगा। छत्त्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र एक मार्च यानी बुधवार से शुरू होने जा रहा है।

विधानसभा का बजट सत्र कल से प्रारंभ होने जा रहा है। कल राज्यपाल का अभिभाषण होगा। उसके बाद 3 मार्च से सदन की नियमित कार्रवाई प्रारंभ हो जाएगी। 3 मार्च को सप्लीमेंट्री बजट पेश किया जाएगा। दिन भर चर्चा के बाद शाम को पारित किया जाएगा। 6 मार्च को मुख्यमंत्री इस सरकार का पांचवा और आखिरी बजट पेश करेंगे। बजट के दिन प्रश्नकाल होता है, मगर बजट के बाद उस दिन की कार्रवाई खत्म हो जाएगी।।

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र का आगाज होगा। इस दौरान 14 बैठकें होंगी। जानकारी के अनुसार छह मार्च को राज्य सरकार बजट प्रस्तुत कर सकती है। 24 मार्च तक चलने वाले इस सत्र में कुल 14 बैठकें आयोजित की जाएंगी।

होली के कारण सात मार्च से 12 मार्च तक विधानसभा की कार्यवाही नहीं चलेगी। एक मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण और कृतज्ञता प्रस्ताव पर चर्चा होगी। वित्त्त विभाग के अधिकारियो की माने तो छह मार्च को मुख्यमंत्री और वित्त्त विभाग के भारसाधक मंत्री भूपेश बघेल वित्त्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेगे। चुनावी साल मे नई सौगातों के साथ मुख्यमंत्री बघेल आखिरी बजट पेश करेगे।

विधानसभा चुनाव से पहले इस अंतिम सत्र को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों के नेताओं ने तैयारी कर ली है। विपक्षी दल कानून व्यवस्था समेत कई मुद‌्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। वहीं, चुनावी बजट होने के कारण लोगों को सरकार से कई राहतें मिलने की उम्मीद भी है।

गौरतलब है कि चुनावी साल होने की वजह से बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है। कई तोहफे का ऐलान होने की अटकलें लगाई जा रही है। संविदा कर्मचारियों को रेगुलर करने की भी चर्चा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी बजट से काफी आस लगा रखी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button