Breaking Newsमध्यप्रदेश

MP Budget 2023 : बजट में प्रदेश में एक लाख सरकारी नौकरी का ऐलान, लाडली बहना योजना में हर ​महीने मिलेंगे 1000 रुपए

भोपाल, 01 मार्च। MP Budget 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा बजट सत्र (Madhya Pradesh Assembly Budget Session) में आज शिवराज सरकार का बजट वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा (Finance Minister Jagdish Deora) पेश कर रहे हैं।

शिवराज सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट आज वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा (Finance Minister Jagdish Deora) पेश कर रहे हैं। बजट भाषण शुरू होते ही विपक्ष ने भी पहले से इसमें खामिया गिनाना शुरू कर दिया है। सदन से विपक्ष वॉकआउट कर गया।

इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का बजट लोगों की आशा को विश्वास में बदलेगा। जनता का विश्वास और सरकार का प्रयास मध्यप्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाएंगे। किसान से लेकर हर वर्ग को नई दिशा नई शक्ति देगा। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया। बजट भाषण में जी-20 की मेजबानी का जिक्र किया गया।

मध्य प्रदेश का बजट पेश करते हुए जगदीश देवड़ा ने बताया कि प्रदेश का लिंगानुपात 927 से बढ़कर 956 हो गया है। मध्य प्रदेश का कृषि का योगदान 4.8% पहुँचा है जो कि पहले 3.6 था। जी-20 के प्रतिनिधित्व से मध्यप्रदेश को फायदा होगा। जिसमें रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। 47 लाख महिला स्व सहायता समूह सशक्त हुए हैं। शराब के अहाते बंद होंगे। बजट में किसी भी तरह के नए कर का प्रावधान नहीं।

उन्होने कहा कि सरकार प्रदेश में एक लाख सरकार नौकरी देने जा रही है। प्रदेश में लाडली बहना योजना लागू होगी। हितग्राहियों को ₹1000 महीना दिया जाएगा। योजना के लिए 8 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। लाडली बहना योजना में 8 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। कन्यादान योजना में 80 करोड़ का प्रावधान किया है। वहीं लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए 929 का प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button