जनसंपर्क मध्यप्रदेशजनसम्पर्क

Ladli Behana Sammelan : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लहार में 559 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमि-पूजन

भोपाल, 11 अगस्त। Ladli Behana Sammelan : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में जनता की जिंदगी बदलने का अभियान जारी रहेगा। आने वाला जमाना बहनों का है। बहनों की जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उनकी जिंदगी में किसी भी तरह का दुख, तकलीफ और कष्ट नहीं रहने दिया जाएगा। लाड़ली बहना योजना में एक हजार रुपए से बढ़ाकर 3 हजार रुपए प्रति माह कर दिए जाएंगे। दूसरे गाँव पढ़ने जाने वाले बच्चों के लिये साइकिल के लिये आगामी 17 अगस्त को राशि अंतरित की जायेगी।

मुख्यमंत्री चौहान भिण्ड जिले के लहार में लाड़ली बहना सम्मेलन और विकास पर्व के अंतर्गत 559 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद भदौरिया, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओ.पी.एस. भदौरिया, सांसद संध्या राय, विधायक भिंड संजीव सिंह कुशवाहा, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में बहनें तथा आमजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटा और बेटियों को बराबर मानना चाहिए। बिना बहन- बेटियों के यह सृष्टि नहीं चल सकती है। बेटे-बेटियों में भेदभाव नहीं होना चाहिए। मध्यप्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई है, जिससे प्रदेश में जन्म लेने वाली बेटी लखपति होगी। बेटियों के लिए पुलिस, शिक्षकों और अन्य सरकारी पदों में आरक्षण की व्यवस्था की गई है। स्थानीय निकायों के चुनाव में भी आरक्षण दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लागू मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के माध्यम से सवा करोड़ बहनों के खातों में हर माह एक-एक हजार रुपए की राशि डाली जा रही है। यह राशि केवल पैसा नहीं बल्कि बहनों का सम्मान है। वे 27 अगस्त को रक्षाबंधन से पहले लाड़ली बहनों से एक बार पुन: संवाद करेंगे। प्रदेश की सभी बहनें दोपहर में 2 बजे अपने- अपने गांव से वर्चुअली जरूर शामिल हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों पर अगर कोई गलत नजर से देखेगा या दुराचार करेगा तो फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा और उसके मकान को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर चलाया जाएगा। 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को स्कूटर और बेटी को ई-स्कूटी दिलाई जाएगी। प्रतिभाशाली बच्चों को बिना भेदभाव के आईआईटी, मेडिकल और इंजीनियरिंग, कानून की पढ़ाई के लिए उनकी फीस राज्य सरकार द्वारा भरवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी एक लाख भर्तियों का अभियान जारी है। पचास हजार पदों पर और भर्ती की जाएगी। सरकारी नौकरियों में भर्ती लगातार जारी रहेगी। स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना और मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ दिया जाएगा। सीखो कमाओ योजना के तहत काम सीखने के दौरान युवाओं को 8 हजार रुपए हर महीने दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गौरवशाली, वैभव शाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर किसानों और गरीबों के कल्याण के लिए लगातार कार्य कर रही है।

अतीत बदलकर वर्तमान को बेहतर बनाया है मुख्यमंत्री ने

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अतीत बदलकर वर्तमान को बेहतर बनाया है और मध्यप्रदेश का भविष्य उज्जवल करने का कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना और लाड़ली बहना योजना लाकर बहनों- बेटियों की संख्या और सम्मान में वृद्धि की है। मुख्यमंत्री चौहान बहनों के भाई या बेटियों के मामा के रूप में कार्य कर रहे हैं। लाड़ली बहना योजना के तहत एक हजार रुपए प्रतिमाह देकर बहनों को सशक्त बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों का ब्याज माफ कर उनका बोझ कम किया है। सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 12 हजार रुपए की राशि दी जा रही है।

559 करोड़ रूपये से अधिक 367 विकास कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान ने आज भिण्ड जिले की तहसील लहार में 559 करोड़ रूपये से अधिक लागत के कुल 367 विकास कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण किया।

इसमें लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण के 71 करोड़ 55 लाख लागत के 3 विकास कार्य, म.प्र. पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम के 70 करोड़ 04 लाख लागत के 2 सीएम राईज स्कूल, लोक निर्माण विभाग पीआईयू के 17 करोड़ 79 लाख लागत के 6 विकास कार्य, म.प्र. ग्रह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के 1 करोड़ 7 लाख लागत का शौर्य स्मारक एवं बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 261 करोड़ 51 लाख 80 हजार लागत के 324 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया।

मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण के 26 करोड़ 58 लाख लागत के 5 विकास कार्य, म.प्र. पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम के 43 करोड़ 75 लाख लागत के 2 विकास कार्य, म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन के 27 करोड़ 7 लाख लागत के 5 विकास कार्य, लोक निर्माण विभाग के 31 करोड़ 72 लाख लागत के 11 विकास कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 8 करोड़ 28 लाख 4 हजार लागत के 8 विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

रोड-शो में उमड़ा जन-सैलाब, हजारों लोगो ने पुष्प-वर्षा कर किया स्वागत

मुख्यमंत्री चौहान और केंद्रीय मंत्री सिंधिया का तहसील लहार के रोड-शो में सड़कों के दोनों ओर अपार जन-समूह के साथ लोगों ने अपने घरों की छतों से पुष्प-वर्षा कर अभिनंदन किया।

मुख्यमंत्री चौहान और केंद्रीय मंत्री सिंधिया का आम जनता ने आत्मीय स्वागत किया। लहार की सड़कों एवं चौराहों पर लाड़ली बहने “धन्यवाद शिवराज भैया” के नारे लगाकर लेकर पुष्प-वर्षा कर रही थीं। उन्होंने रोड-शो के मार्ग में संत शिरोमणि गुरु रविदास, संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर के छायाचित्र पर माल्यार्पण भी किया।

जनदर्शन यात्रा में लाड़ली बहन मनोकामना झा, शांति देवी, सीता ओझा, महादेवी झा, शारदा झा, लक्ष्मी झा ने अपने लाड़ले भैया मुख्यमंत्री चौहान को राखी बांधकर आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री का रोड शो अंतर्गत अतिथि शिक्षकों, स्व-सहायता समूह की महिलाओं, सामाजिक संगठनों ने मुख्यमंत्री जी का आत्मीय स्वागत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button