Breaking Newsछत्तीसगढ

ADG took the meeting : 10 मिनट की जगह देरी से पहुंच रही Dial 112, रिस्पांस टाइम सुधारने एडीजी ने ली बैठक

नई दिल्ली, 28 फरवरी। ADG took the meeting : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) प्रदीप गुप्ता ने डायल-112 के रिस्पांस टाइम सुधारने जैसे महत्वपूर्ण विषय पर सी-4 सिविल लाइन रायपुर में सभी जिलों के डीपीसीआर प्रभारियों की मिटिंग ली। लगातार शिकायत मिल रही थी कि 10 मिनट रिस्पांस टाइम के बाद भी गाड़ियां समय पर नहीं पहुंच रही हैं। जिस पर बैठक लेकर उचित कार्रवाई और निर्णय लेने के लिए कहा गया।

सभी जिला प्रभारियों को ईआरवी रिस्पांस टाइम सुधारने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए जिससे जन मानस को इस योजना का समय पर एवं अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डायल-112 डा. संगीता माहिलकर और उप पुलिस अधीक्षक केपीएस धुर्वे, साथ ही रक्षित निरीक्षक रवि उपाध्याय, उप निरीक्षक उषा ठाकुर, सिंधु साहू, रजनीश कौशिक एवं राजेशचंद्र शाही उपस्थित रहे।

रायपुर में 52 गाड़ियां : 

– कुछ इलाकों को छोड़कर पुलिस वैन कहीं भी तयशुदा रिस्पांस टाइम यानी काल आने के 10 मिनट के भीतर नहीं पहुंच रही हैं। आउटर में स्थिति और खराब है। यहां काल करने पर कई बार डायल-112 की गाड़ी आधे-आधे घंटे बाद पहुंच रही है। हालांकि रायपुर के 226 वर्ग किलोमीटर के इलाके में डायल-112 की 52 गाड़ियां और 10 बाइक 24 घंटे तैनात रहने का सिस्टम बनाया गया है। बाइक तो अब दिखना ही बंद हो गई हैं। थाने में खड़ी दिखती हैं। 

यह है पूरा सिस्टम : 

– डायल-112 की गाड़ियों को हर तीन घंटे में बदलनी होती है अपनी जगह।

– एक गाड़ी दिन में 6 पाइंट में ड्यूटी। रात में गश्त भी करना होता है।

– तीन शिफ्ट में एक पुलिस और निजी ड्राइवर की होती है ड्यूटी।

– रोजाना 300 से ज्यादा इवेंट मिलता है डायल-112 को।

– शहर में इमरजेंसी के लिए 52 चारपहिया व 10 बाइक।

– हर गाड़ी में फायर फाइटर सिस्टम और प्राथमिक उपचार किट।

– आधी रात को जरूरत मद लोगों को घर तक पहुंचाती है पुलिस।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button