खेल

Shaun Marsh : ऑस्ट्रेलिया के मैच विनर खिलाड़ी ने क्रिकेट पर लगाया ब्रेक, 40 वर्ष की उम्र में लिया संन्यास…

नई दिल्ली, 14 जनवरी। Shaun Marsh : ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को लगातार 23 वर्ष तक अपनी सेवाएं प्रदान करने वाले क्रिकेटर शॉन मार्श ने आखिरकार इस खेल के सभी प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी है. इस खिलाड़ी ने 17 वर्ष की उम्र में डेब्यू किया था और 40 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट ली है. मार्श की टीम मेलबर्न रेनेगेड्स जैसे ही बिग बैश लीग (BBL 2024) के प्लेऑफ में पहुंचने से चूकी, उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने आखिरी मैच 13 जनवरी को खेला था, जिसमें 64 रन की पारी खेल मेलबर्न स्टार्स को मात दी थी. ये मैच एरोन फिंच के करियर का भी आखिरी टी20 मैच था.

बता दें कि, मार्श के भाई मिचेल मार्श और पिता ज्योफ मार्श भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने संन्यास लेने के बाद कहा कि मुझे रेनेगेड्स के लिए खेलकर काफी अच्छा लगा. पिछले पांच वर्षों में मेरी कई लोगों से मुलाकात हुई है और उनसे दोस्ती हुई. ऐसे में इन लम्हों को मैं वर्षों तक याद रखूंगा. मेरी टीम काफी स्पेशल है और मैंने कई लोगों से दोस्ती की है. हमारे मेंबर्स और फैंस कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने मेरा सपोर्ट किया. ऐसे में मैं इन लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. मुझे पूरा यकीन है कि मेरी टीम में कई धांसू खिलाड़ी हैं जो इस टीम को शीर्ष पर ले जाएंगे.

मार्श इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के शुरुआती सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. वह आईपीएल के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ऑरेंज कैप जीता था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 38 टेस्ट, 73 वनडे और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें क्रमश: 2265, 2773, 255 रन बनाए हैं. उनके नाम 13 शतक और 25 अर्धशतक दर्ज हैं. बीबीएल में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में छठे नंबर पर आते हैं. मार्श प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 183 मैचों में 12,032 रन बना चुके हैं, जिसमें 32 शतक और 58 अर्धशतक शामिल है. बीबीएल में मार्श ने वर्ष 2011 से 2024 तक कुल 79 मैच खेले, जिसमें 2,810 रन बनाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button