शिक्षा

CBSE Board Results 2023 : इस माह आ सकते है 10वीं-12वीं के रिजल्ट

नई दिल्ली, 05 अप्रैल। CBSE Board Results 2023 : बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी हो गया है, लेकिन छत्तीसगढ़, एमपी, यूपी से लेकर राजस्थान बोर्ड तक के रिजल्ट का छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं, CBSE और CISCE बोर्ड के छात्र-छात्राओं को भी अपने रिजल्ट का इंतजार है। सीआईएससीई बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को लेकर क्या है लेटेस्ट अपडेट्स, यहां आप जान सकते हैं।

40 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी परीक्षा

बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं एग्जाम में इस साल 38 लाख 73 हजार 710 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जिन्हें रिजल्ट (CBSE Board Exam 2023) का इंतजार है। वहीं, आईसीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा (ICSE Board Result 2023) में 1.7 लाख और आईएससी (ISC Board Result 2023) 12वीं क्लास में कुल 1 लाख के करीब छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। मतलब करीब 40 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार है।

जानें कब आएगा CBSE बोर्ड का रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट मई में आ सकता है। हालांकि बोर्ड की तरफ से किसी भी तरह की डेट कंफर्म नहीं की गई है। सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा। छात्र रोल नंबर की मदद से अपना स्कोरकार्ड चेक कर पाएंगे।

ICSE बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा

बता दें कि ज्यादातर समय में सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड का रिजल्ट आस-पास ही आता है लेकिन इस बार काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE Board Result 2023) 10वीं के एग्जाम 29 मार्च और 12वीं की 31 मार्च को खत्म हुए थे। इसलिए कहा जा रहा है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से डेट के बारें में किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। रिजल्ट वेबसाइट cisce.org पर जारी होंगे।

बोर्ड परीक्षा 2023 में एग्जाम देने वाले सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट की तारीख या इससे जुड़ी किसी भी सोशल मीडिया खबर या वायरल न्यूज को सही न मानें। रिजल्ट से जुड़े किसी भी अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button