छत्तीसगढराजनीती

CM House in CG : छत्तीसगढ़ की नई सरकार के लिए आलीशान सीएम हाउस तैयार…! इस दिन करेंगे गृह प्रवेश

रायपुर, 02 दिसंबर। CM House in CG : राज्य में नई सरकार के लिए सीएम हाउस नवा रायपुर के सेक्टर-24 में बनकर तैयार हो गया है। करीब 8 एकड़ में बने इस बंगले की लगात 65 करोड़ रुपए बताई गई है। इस बंगले में सभी तरह की मॉर्डन सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस आलिशान बंगले में नए मुख्‍यमंत्री 14 जनवरी के बाद गृह प्रवेश कर सकते हैं। सीएम हाउस के साथ ही नवा रायपुर में मंत्रियों और अफसरों के भी बंगले बनकर तैयार हो गए हैं।

नई तकनीक से तैयार ये बंगला अन्य राज्यों के सीएम हाउस से हटके और हाईटेक बनाया गया है। बंगले में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे है, जिनकी मॉनिटिरिंग कंट्रोल रुप में की जाएगी।

बंगले में मौजूद खास व्यस्थाएं

नए बंगले में प्रत्येक रुप से मीटिंग में जुड़ने के प्रंबंध किए गए हैं। फिलहाल तो सीएम पुराने बंगले में ही रह रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि नई सरकार के गठन के बाद सीएम हाउस में गृह प्रवेश होगा।

13 मंत्रियों के लिए भी बने बंगले

बता दें कि सीएम हाउस के अलावा यहां पर 13 मंत्री और एक स्पीकर हाउस यानी विधानसभा अध्यक्ष का बंगला तैयार किया है। अंदर-बाहर से यह बंगले एक जैसे ही हैं। किसी भी बंगले में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इन बंगलों की यह खास विशेषता है। यानी अब मंत्रियों के बीच छोटे-बड़े बंगलों को लेकर कोई विवाद भी नहीं होगा। सभी 14 बंगलों का काम पूरा हो गया है। केवल कुछ फिनिशिंग का काम बाकी है।

2020 में शुरु हुआ था काम

जो फिनिशिंग का काम है वो भी नई सरकार के गठन के पहले पूरा कर लिया जाएगा। यानी नई सरकार का नए घर में रहना तय है। 2020 में इसका काम शुरू किया गया था, जो अब पूरा हो गया है। बंगले के बाहर का आकार अमेरिका के राष्ट्रपति निवास व्हाइट हाउस की याद दिलाता है। यही वजह है कि इस मुख्य द्वार को सफेद रंग से ही पेंट किया गया है।

कोरोना की वजह कुछ समय के लिए रुका था काम

नवा रायपुर में सीएम हाउस और मंत्रियों के निवास (CM House in CG) के साथ ही नया राजभवन और विधानसभा भवन भी बन रहा है। सभी भवनों को 2022 के अंत तक तैयार हो जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से कुछ समय के लिए इन भवनों का निर्माण कार्य रुक गया था। अफसरों के अनुसार विधानसभा को छोड़कर अन्‍य सभी भवनों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। कुछ भवनों में फिनिशिंग का काम अंतिम दौर में चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button