राजनीती

Parliament Budget : संसद बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से, लोकसभा-राज्यसभा में हंगामे के आसार, विपक्ष तैयार

नई दिल्ली, 12 मार्च। Parliament Budget : संसद बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार 13 मार्च से शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र का दूसरा चरण हंगामेदार होने की सौ फीसद संभावना है। पहले चरण के एक माह तक सत्ता और विपक्ष पक्ष के रिश्तों में खटास आ चुकी है। तो नाराज विपक्ष सत्ता पक्ष पर हमले के लिए अपने कील कांटें तेज कर बैठा है। पर सत्ता पक्ष विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयारियां कर रही है। राज्य सभा की कार्यवाही सुचारू ढंग से चलाने में सभी दलों से सहयोग की अपील के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने रविवार को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है। पर सदन की कार्यवाही सुचारू ढंग से चलने की संभावना बहुत कम ही नजर आ रही है। संसद बजट सत्र का दूसरा चरण 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है।

राज्य सभा 13 मार्च तक स्थगित

बजट सत्र के पहले चरण के आखिरी दिन 13 फरवरी को भी लोक सभा की कार्यवाही तो दिनभर सुचारू रूप से चली थी, लेकिन राज्य सभा में आखिरी दिन भी हंगामा जारी रहा। जिसके कारण राज्य सभा के सभापति धनखड़ को सदन की कार्यवाही 13 मार्च तक स्थगित करनी पड़ी थी।

पहले चरण में हुआ था जमकर हंगामा

बजट सत्र के पहले चरण में विपक्षी दलों ने अदाणी को लेकर आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसद के दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में जमकर हंगामा किया था। लोक सभा में विपक्षी दलों के हंगामे के बावजूद कुछ कामकाज तो हुआ लेकिन राज्य सभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध लगातार जारी रहा।

एक माह के विराम से सत्ता पक्ष और विपक्ष में आई खटास

संसद बजट सत्र के पहले चरण के बीच मिले एक माह के विराम से सत्ता पक्ष और विपक्ष के संबंधों में ज्यादा खटास आ गई है। जिसका असर संसद की कार्यवाही पर भी पड़ना तय है। अरविंद केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी में नंबर दो की हैसियत रखने वाले मनीष सिसोदिया को सीबीआई और ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी और बीआरएस के विस्तार के अभियान में जुटी के.कविता से ईडी ने दिल्ली बुलाकर पूछताछ की है। आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के परिवार पर भी जांच एजेंसी लगातार शिकंजा कस रही है।

राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने की मांग

वायनाड सांसद राहुल गांधी के खिलाफ दिए गए विशेषाधिकार हनन मामले को लेकर भी भाजपा और कांग्रेस आमने सामने है। शुक्रवार को लोक सभा की विशेषाधिकार समिति के सामने पेश होकर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी पर आदतन विशेषाधिकार हनन करने का आरोप लगाते हुए उनकी लोक सभा सदस्यता रद्द करने की मांग की तो कांग्रेस के साथ-साथ टीएमसी और डीएमके के सांसद ने भी राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा था कि, उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का कोई मामला ही नहीं बनता।

राज्य सभा में उपराष्ट्रपति को घेरेंगे विपक्षी दल

लोक सभा में सरकार और विपक्ष के बीच जारी तकरार को लेकर हंगामे के आसार बन रहे हैं लेकिन राज्य सभा में तो विपक्षी दल सरकार के साथ-साथ उपराष्ट्रपति एवं सभापति जगदीप धनखड़ को ही घेरने की तैयारी कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button