राष्ट्रीय

Vande Bharat Express : ग्वालियर और झांसी में भी रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें हर डिटेल

नई दिल्ली, 03 अप्रैल। Vande Bharat Express : भारतीय रेलवे देश में बड़ी तेजी के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर रही है। पहले की तुलना में अब एक बार में कई वंदे भारत ट्रेन को एक साथ रेलवे ट्रैक पर उतारा जा रहा है। ये ट्रेन देश में हाई स्पीड ट्रेन के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। भारतीय रेलवे से यात्रा करने वालों को ये ट्रेन खूब पसंद आ रही है। इस ट्रेन में कई रूट्स पर अच्छी बुकिंग चल रही है। इसी बीच भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को हरी झंडी दिखा चुके हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस के स्टॉपेज की मांग को लेकर एक और खुशखबरी आई है। यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन ग्वालियर में भी रुकेगी।भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का नंबर 20171 रहेगा, वहीं नई दिल्ली से आरकेएमपी के लिए ट्रेन का नंबर 20172 होगा। भारतीय रेलवे ने बुधवार को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस 2 अप्रैल को सुबह 5:30 बजे रवाना होगी। वहीं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन 2:30 बजे चलेगी। पहले इस ट्रेन का स्टॉपेज सिर्फ आगरा में था लेकिन अब वंदे भारत एक्सप्रेस स्टॉपेज झांसी और ग्वालियर में भी रुकेगी। फिलहाल इसका फाइनल शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

झांसी और ग्वालियर में होगा स्टॉपेज

भोपाल से दिल्ली के बीच शुरू होने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपजे पहले सिर्फ आगरा में था। लेकिन ग्वालियर और झांसी में भी इसके पड़ाव की मांग की जाने लगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बारे में केंद्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया को खत लिखा गया। रेल मंत्रालय ने झांसी और ग्वालियर में स्टॉपेज की सुविधा दे दी है। फिलहाल पूरा शेड्यूल आना बाकी है।

वंदे भारत एक्सप्रेस का समय

भोपाल से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगा। मैंटेनेंस के चलते शनिवार को यह ट्रेन उपलब्ध नहीं होगी। यह देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। खास बात है कि भोपाल से दिल्ली के बीच पहले चल रही शताब्दी एक्सप्रेस को रफ्तार के मामले में वंदे भारत पीछे छोड़ देगी। रेलवे मंत्रालय के अनुसार यह ट्रेन 694 किलोमीटर का सफर 7.45 घंटे में तय करेगी। वहीं, वापसी में पांच मिनट का अधिक समय लगेगा। यानी वापसी में ट्रेन 7.50 घंटे का समय लेगी। वंदे भारत एक्‍सप्रेस शताब्‍दी के मुकाबले कम समय में पहुंचेगी। मौजूदा समय शताब्‍दी एक्‍सप्रेस 701 किमी की दूरी को 8 घंटे 50 मिनट में तय करती है। वहीं, वंदेभारत 1 घंटे 5 मिनट कम समय में दूरी तय करेगी. इस तरह वंदे भारत से सफर करने पर करीब एक घंटे का समय बचेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button