तकनीकी

YouTube Channels : Google ने बंद किये 7500 से अधिक यू-ट्यूब चैनल, जानिए वजह…..स्पैम कंटेंट कर रहे थे पोस्ट

नई दिल्ली, 04 मार्च। YouTube Channels : गूगल ने एक जांच के बाद दुर्भावनापूर्ण संचालन से संबंधित 7500 से अधिक यूट्यूब चैनल को अपनी साइट से हटा दिया है। इनमें 6285 चैनल और 52 ब्लाग्स केवल चीन से जुड़े थे। ये चैनल और ब्लागर चीनी भाषा में संगीत, मनोरंजन और जीवन शैली से जुड़े अधिकांशत: स्पैम कंटेंट पोस्ट कर रहे थे।

इनमें कुछ सामग्री अंग्रेजी और चीनी भाषा में अपलोड की गई थीं, जो अमेरिका और चीन की विदेश नीति से संबंधित थीं
Google ने साल 2023 की पहली तिमाही में 7000 से ज्यादा YouTube चैनल्स को बंद किया है। यह जानकारी खुद Google के Threat Analysis Group (थ्रेट एनालिसिस ग्रुप) द्वारा रिवील की गई है। Threat Analysis Group के सीनियर डायरेक्टर Shane Huntley ने अपन लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट के जरिए खुलासा किया है कि गूगल ने यह कदम क्यों उठाया। कहा जा रहा है कि इन चैनल्स के तार कई देशों से जुड़े हुए थे, जिनमें रूस, चीनी, ईरान आदि शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक साल 2023 की पहली तिमाही में 7000 से ज्यादा YouTube वीडियो को रिमूव किया गया है। इनमें से 87 चैनल्स को इसलिए रिमूव किया गया क्योंकि इनके तार रूस से जुड़े हुए थे। इन चैनल्स की कैंपेन Internet Research Agency (IRA) से जुड़ी हुई थी। यह रूस में ऐसा कॉन्टेंट शेयर कर रहे थे जो कि वाग्नेर ग्रुप और यूक्रेन में युद्ध को सपोर्ट कर रहे थे।

इसके अलावा, गूगल ने जांच के हिस्से के तौर पर 7 यूट्यूब चैनल्स को बंद किया है। यह कैपेंन के लिंक रशियन इंटेलिजेंस से जुड़े थे। यह चैनल्स रूस में ऐसे कॉन्टेंट शेयर कर रहे थे, जो कि रूसी सरकार व यूक्रेन युद्ध आदि को सपोर्ट कर रहे थे।सिर्फ रूस ही नहीं चीनी लिंक के कारण भी कुछ यूट्यूब चैनल्स रिमूव हुए हैं। इनमें 6,285 यूट्यूब चैनल और 52 ब्लॉगर्स को हटाया गया है, जिनके तार चीन से जुड़े थे। यह चैनल्स और ब्लॉग ज्यादातर म्यूजिक, इंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल से जुड़े चीनी स्पैम कॉन्टेंट अपलोड कर रहे थे।

चीन-रूस के अलावा 40 यूट्यूब चैनल्स ईरान से जुड़े थे। इन 40 चैनल्स पर भी एक्शन लेते हुए रिमूव कर दिया गया है। यह चैनल्स इरानी सरकर का सपोर्ट और प्रदर्शनकारियों के विरोध में फारसी, हिंदी, और ऊर्दू भाषा में कॉन्टेंट शेयर कर रहे थे।

अंत में, लगभग 1,088 यूट्यूब चैनल्स अजरबैजान से लिंक होने के नाते हटाए गए हैं। इन चैनल्स पर ऐसे वीडियो शेयर किए जाते थे, जो कि अजरबैजान को सपोर्ट कर रहे थे और अर्मेनिया की आलोचना।बता दें कि ये सभी चैनल 2023 के शुरुआती महीनों में ही ब्लॉक किए गए हैं। यानि कि जनवरी-फरवरी के दौरान गूगल ने यह कदम उठाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button