Breaking Newsराष्ट्रीय

Union Budget 2023-24 : आम बजट से लोगों को काफी उम्मीदें, जानिए महंगाई, नौकरी, स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में क्या हैं संभावनाएं ?

रायपुर, 31 जनवरी।Union Budget 2023-24 : आम बजट से देश के सभी वर्गों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी। इसे लेकर देश के लोग आशान्वित हैं। लोकसभा चुनाव से पहले सरकार के लिए भी ये बजट काफी महत्वपूर्ण है। चुनावी साल होने के कारण इस बजट से लोगों की उम्मीदें बढ़ गई है।

मीडिल क्लास जो महंगाई के बोझ से सबसे ज्यादा परेशान है, उसे उम्मीद है कि बजट में उनके लिए राहत का ऐलान होगा। वहीं टैक्स के बोझ तले दबे वेतनभोगी वर्ग को इनकम टैक्स में राहत, वेतनभोगी वर्ग से लेकर व्यापारियों और महिलाओं आदि सभी को काफी उम्मीदें हैं। गृहिणी मीरा कुमारी ने कहा कि महंगाई से राहत की उम्मीद है।

महंगाई से राहत की उम्मीद

आम आदमी इस बार आम बजट में महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद कर रहा है। पिछले महीनों में हर चीज के दाम तेजी से बढ़े हैं। खानेपीने के सामान से लेकर रसोई गैस आदि सभी चीजों के दाम बढ़े हैं। आम जनता को उम्मीद है कि इस बार बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स को सरकार कम करेगी। जिससे जनता को बढ़ती महंगाई से राहत मिल सकेगी। मोनू राधेश्याम साहू का कहना है कि सरकार को बजट में आम आदमी का ख्याल रखना चाहिए। पिछले दिनों तेजी से बढ़ी महंगाई में सबसे ज्यादा परेशानी आम आदमी को ही हुई है।

सस्ती और अच्छी चिकित्सा व्यवस्था की उम्मीद

युवा राहुल साहू ने (Union Budget 2023-24) आम बजट में स्वास्थ्य बजट बढ़ाए जाने की उम्मीद जताई है। देश के सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार होगा, ऐसे गांव जहां पर अस्पताल नहीं हैं वहां नए अस्पताल खुलेंगे और जरूरतमंदों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। कोरोना काल का अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि अपने भाई, मां को बचाने के लिए कर्ज में लद गया था फिर परेशान होकर जमीन बेचना पड़ा।

टैक्स में छूट की उम्मीद

नौकरीपेशा वर्ग को टैक्स में और छूट दिए जाने की उम्मीद है। लोगों को उम्मीद है कि सैलरी पेशा वर्ग को मोदी सरकार राहत दे सकती है।8 साल से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है। इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है।

रेलवे टिकट में छूट की आस

सीनियर सिटीजनों को उम्मीद है कि सरकार उन्हें ट्रेन के टिकट में मिलने वाली छूट फिर से मिले। कोरोना काल से पहले सीनियर सिटीजनो को रेल टिकट पर छूट मिला करती थी। कोरोना में जब ट्रेनें बंद हुई तो इस छूट को भी खत्म कर दिया गया। कोरोना काल बीत जाने के बाद ट्रेनें शुरू हो गईं, लेकिन अभी सीनियर सिटीजनों को मिलने वाली छूट दोबारा शुरू नहीं की गई है, बिलकुल ये सीनियर सिटीजन का अपमान है।

नौकरी रोजगार की उम्मीदें

युवाओं को उम्मीद है कि (Union Budget 2023-24) सरकार बजट में उन पर ध्यान देगी जिससे आने वाले समय में उन्हें रोजगार के बेहतर मौके मिल सकेंगे। रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार कदम उठाए, पढ़ने लिखने के बाद भी बेरोज़गार हैं, पेपर देने वाले लाखों लोग होते हैं और पोस्ट हजार दो हजार।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button