व्यापार

Sensex : Bse Sensex और एनएसई निफ्टी इस हफ्ते बनाएंगे नया रिकॉर्ड, फायदा उठाने के लिए तैयार हैं आप!

नई दिल्ली, 16 जुलाई। Sensex :  शुक्रवार 13 जुलाई को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 2238 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1197 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं. शेयर बाजार का सेंसेक्स 0.77 फ़ीसदी चढ़कर 66,159 के नए हाई पर पहुंच गया. इसी तरह निफ्टी भी 19595 के नए all-time हाई पर पहुंच गया. निफ्टी मिडकैप इंडेक्स में 1.15% तेजी दर्ज की गई जबकि निफ़्टी स्मॉलकैप में शुक्रवार को 1.42 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई.

अगर बात इंडिया वीआईएक्स की करें तो इसमें 2.38 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. निफ़्टी आईटी, निफ़्टी मेटल और निफ्टी मीडिया शेयर बाजार के टॉप गेनर में शामिल रहे जबकि निफ्टी एनर्जी शेयर बाजार के टॉप लूजर में शामिल रहा.

शुक्रवार के कारोबार में टेक महिंद्रा, टीसीएस और इंफोसिस बीएसई सेंसेक्स के टॉप गैनर्स में शामिल रहे जबकि पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एचडीएफसी लाइफ nifty50 के टॉप लूजर्स में से शामिल रहे.

टॉप गेनर्स में जी एंटरटेनमेंट का शेयर 8 फीसदी मजबूत होकर दर्ज हुआ. वेल्सपन इंडिया 7.84 फीसदी और एमफेसिस स्टॉक 7.67 फीसदी चढ़ गया. इसी तरह जस्ट डायल 7.61 फीसदी चढ़कर बंद हुआ. टॉप लूजर्स में ओरिएंट इलेक्ट्रिक का शेयर 6.76 फीसदी टूटकर शामिल हुआ. वहीं, टाइम्सकैन लॉजिस्टिक्स 4.85 फीसदी और डाटा पैटर्न 3.29 फीसदी टूट गया

शेयर बाजार के शुक्रवार के कारोबार में 657 शेयरों में कमजोरी दर्ज की गई जबकि 1386 शेयरों में तेजी दर्ज की जा रही थी. इससे शेयर बाजार के पॉजिटिव सेंटीमेंट्स का अंदाजा लगाया जा सकता है.

शेयर बाजार के एक्सपर्ट का कहना है कि इस हफ्ते बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी नई हाई को छू सकता है. इसकी वजह ग्लोबल बाजारों से मिलने वाली अच्छी खबरें हैं. गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार की तेजी पर बंद होने की वजह से शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई थी.

अमेरिका में महंगाई दर के सालाना आंकड़ों में वृद्धि की दर कम रही है. इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि अब केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में वृद्धि पर कंट्रोल कर सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button