अन्य ख़बरें

World Cup 2023 : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया, मलान का शतक, रीस टॉपले ने झटके 4 विकेट

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर। World Cup 2023 : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को हराकर World Cup 2023 में पहली जीत दर्ज की। इस जीत के साथ उसके दो अंक हो गए। अब प्वाइंट टेबल में 5वें स्थान पर है। इस बड़ी हार के कारण बांग्लादेश छठे स्थान पर खिसक गई। उसके भी दो मैचों में दो अंक हैं।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी कर 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 364 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में बांग्लादेश टीम 48.2 ओवर में 22 रन पर ऑलआउट हो गई। धर्मशाला में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने बल्लेबाजों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। मलान और जॉनी बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की। बेयरस्टो अर्धशतक बनाकर आउट हुए। उन्होंने 59 गेंदों पर 52 रन बनाए। उन्हें शाकिब अल हसन ने आउट किया।

इसके बाद डेविड मलान ने जो रूट के साथ शतकीय साझेदारी की। मलान ने 107 गेंदों पर 140 रन बनाए। उन्हें मेहदी हसन ने बोल्ड किया। जो रूट ने 82 रन का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए महेदी हसन ने 4, शोरफुल इस्लाम ने 3, शाकिब और अहमद ने 1-1 विकेट लिया। इंग्लैंड ने इस मैच में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉपले को टीम में शामिल किया। उन्होंने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए। बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने सर्वाधिक 76 रन बनाए।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

बांग्लादेश: 1 लिटन दास, 2 तंजीद हसन, 3 नजमुल हुसैन शान्तो, 4 मेहदी हसन मिराज, 5 शाकिब अल हसन (कप्तान), 6 मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), 7 तौहीद हृदोय, 8 मेहदी हसन, 9 तस्कीन अहमद, 10 शोरिफुल इस्लाम , 11 मुस्तफिजुर रहमान

इंग्लैंड: 1 जॉनी बेयरस्टो, 2 डेविड मलान, 3 जो रूट, 4 हैरी ब्रूक, 5 जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), 6 लियाम लिविंगस्टोन, 7 सैम कुरेन, 8 क्रिस वोक्स, 9 मार्क वुड, 10 आदिल राशिद, 11 रीस टॉपले

इंग्लैंड को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में अफगानिस्तान को 6 विकेट से शिकस्त दी थी। ऐसे में बांग्लादेश टीम आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरी है। टीम में लिटन दास, मेहदी हसन मिराज और नजमुल हसन शांतो ने अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, कीवी टीम से मिली हार इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर के लिए खतरे की घंटी है। डिफेंडिंग चैपिंयन पिछले मैच में मिली हार को भूलकर जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में इंग्लैंड का प्रदर्शन काफी साधारण रहा था। टीम के बल्लेबाज मुकाबले में जोखिम भरे शॉट खेलने से बचते नजर आए। ऐसे में बेन स्टोक्स के आने से टीम को मदद मिल सकती है। पहले मैच में चोट के चलते प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन पाए थे। वह बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरते हैं या नहीं इस पर संशय बना हुआ है। बांग्लादेश टीम का प्रदर्शन आमतौर पर उतार-चढ़ाव से भरा रहता है। विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में वह अपने सारे कमियों को पीछे छोड़ अच्छा प्रदर्शन करती है। पिछले मैच में अफगानिस्तान के आखिरी 9 विकेट 22.2 ओवर में झटक लिए थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ जो रूट ने भले ही तोबड़तोड़ बल्लेबाजी ना की हो, लेकिन उनके अर्धशतक के बदौलत इंग्लैंड एक सम्मान जनक स्कोर तक पहुंच पाया था। हालांकि रूट की पिछले कुछ मैचों में फॉर्म काफी निराशाजनक रही है। हालांकि उनकी इस पारी ने साबित कर दिया कि वह किस तरह टीम के संकटमोचक साबित हो सकते हैं। मेहदी हसन मिराज पहले मैच में बांग्लादेश टीम की जीत के हीरो रहे। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 3 विकेट लिए। वहीं, बल्लेबाजी में 57 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश हेड टू हेड रिकॉर्ड

  • दोनों टीमों के बीच 24 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। जिनमें से इंग्लैंड ने 19 और बांग्लादेश ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। न्यूट्रल वेन्यू पर खेले गए 3 वनडे में इंग्लैंड ने 2 और बांग्लादेश ने 1 मुकाबला जीता है।
  • इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच आखिरी बार मैच 6 मार्च, 2023 को खेला गया है। जिसमें बांग्लादेश ने 50 रन से जीत हासिल की थी।
  • विश्व कप इतिहास में इंग्लैंड और बांग्लादेश का मुकाबला 2007, 2011, 2015 और 2019 में हुआ है। जिनमें इंग्लैंड ने 3 और बांग्लादेश ने 1 मैच में जीत दर्ज की है।
  • इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 2007 विश्व कप में 4 विकेट से, 2015 विश्व कप में 15 रन से और वर्ल्ड कप 2019 में 106 रन से हराया था। 2011 के विश्व कप में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराया था।
naidunia

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश पिच रिपोर्ट

इंग्लैंड और बांग्लादेश का मैच धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच से बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को ही मदद मिलती है। इस मैदान पर अब तक 6 ओडीआई मैच खेले गए हैं। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 202 रन है। रन चेज करने वाली टीम का रिकॉर्ड बेहतर रहा है। इंग्लैंड टीम 27 जनवरी 2013 को यहां आखिरी बार खेली थी। जहां उसने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया था। वहीं, बांग्लादेश ने विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला इस मैदान पर खेला और अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया था।

World Cup 2023 के धर्मशाला में होने वाले मैच
  • 10 अक्टूबर को इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश
  • 17 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका बनाम नीदरलैंड्स
  • 22 अक्टूबर को भारत बनाम न्यूजीलैंड
  • 28 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड
इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश वेदर अपडेट

मंगलवार, 10 अक्टूबर को धर्मशाला में बारिश की कोई संभावना नहीं है।

naidunia

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश का विश्व कप 2023 स्क्वॉड

इंग्लैंड टीम

जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), गस एटकिंसन, मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स।

बांग्लादेश टीम

तंजीद हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, नजमुल हुसैत शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान) , मुश्फिकुर रहमान (विकेटकीपर), तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, महेदी हसन, नसुम अहमद, हसन महमूद, तंजीम हसन साकिब।

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश संभावित प्लेइंग 11

इंग्लैंड क्रिकेट टीम

जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, मोईन अली, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, मार्क वुड, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम

तंजीद हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, नजमुल हुसैत शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान) , मुश्फिकुर रहमान (विकेटकीपर), तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, महेदी हसन, शोरफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश ड्रीम 11 टीम

विकेटकीपर- जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो

बल्लेबाज- जो रूट (कप्तान), नजमुल हुसैत शान्तो, डेविड मलान

ऑलराउंडर- शाकिब अल हसन (उपकप्तान), मोईन अली, सैम कुरेन, मेहदी हसन मिराज

गेंदबाज- क्रिस वोक्स, शोरफुल इस्लाम।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button