मध्यप्रदेश

LBY Certificate : लाडली बहना योजना की रकम पाने के लिए सर्टिफिकेट जरूरी, जानिए कैसे ऑनलाइन डाउनलोड करें

मध्यप्रदेश, 15 अप्रैल। LBY Certificate : मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं और बेटियों को आर्थिक संबल देने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना चला रही है। इस योजना को बीते मार्च महीने में ही लॉन्च किया गया है. योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने 1,000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। शुरुआत के 3 दिन में 7 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन कर दिया है। अभी भी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। योजना के तहत रकम पाने के लिए आवेदकों को जरूरी है कि अपना लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट जरूर डाउनलोड कर लें, क्योंकि सत्यापने के दौरान इसे जमा करना होगा ताकि रकम खाते में ट्रांसफर की जा सके।

लाडली बहना योजना के लिए 60 हजार करोड़ का बजट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहनों के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत 15 मार्च 2023 में की है. लाडली बहना योजना के जरिए लाभार्थी महिलाओं और बेटियों को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे, जो हर महीने की 10 तारीख को लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचेंगे। इस तरह राज्य सरकार सालभर में लाभार्थियों को 12 हजार रुपये देगी. योजना के लिए सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया है। यह राशि अगले 5 साल में इस योजना के लाभार्थियों के लिए खर्च की जाएगी।

क्या हो लाडली बहना योजना के लिए पात्रता?

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग,अन्य पिछड़ी जाति,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा। महिलाओं को मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना जरूरी है। आवेदन के लिए उम्र सीमा 23 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन का तरीका

मध्यप्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग के अनुसार मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू की जा चुकी है। योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए ग्राम पंचायत। वार्ड कार्यालय, आंगनवाड़ी केन्द्रों में कैंप लगाए जा रहे हैं। जबकि, ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/home.aspx पर जाकर भी आवेदन किया जा सकता है।

लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को आवेदन की रसीद या सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। इसके लिए उन्हें…

  • ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको टॉप बार पर आवेदन की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने इसका स्टेट्स पेज खुलेगा।
  • यहां पर अपनी आवेदन संख्या या पंजीकरण संख्या को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब नया पेज खुलेगा जहां पर आपको रसीद या सर्टिफिकेट को देखने का का विकल्प मिलेगा।
  • इसके बाद रसीद/सर्टिफिकेट प्रिंट पर क्लिक करने के बाद आवेदन की रसीद / पावती / सर्टिफिकेट खुल जायेगा।
  • अब सबसे नीचे प्रिंट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा, जिसके बाद सर्टिफिकेट या रसीद डाउनलोड हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button