छत्तीसगढ

Master Plan For Development : नगरों के सुव्यवस्थित एवं सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करने संबंधी बैठक संपन्न

रायपुर, 06 अप्रैल। Master Plan For Development : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नगरों का मास्टर प्लान प्राथमिकता के आधार पर तैयार करने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, ताकि प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों तथा नव गठित जिलो का सुव्यवस्थित एवं सुनियोजित विकास को नया आयाम दिया जा सके।

इसी तारतम्य में नवा रायपुर अटल नगर, इंद्रावती भवन में संचालनालय, नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से प्रदेश के महत्वपूर्ण नगरो का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, जिसमें शहर की आवश्यकता के आधार पर तथा आम जनता के सुविधा प्रदान करने की दृष्टिकोण से आमोद-प्रमोद, रोड, पार्किंग, वाणिज्यिक गतिविधियाँ, औद्योगिक, आवासीय आदि प्रयोजन हेतु मास्टर प्लान में प्रावधान करते हुए सुव्यवस्थित विकास को महत्व दिया गया है।

इसी तरह नगर तथा ग्राम निवेश विभाग द्वारा प्रदेश के लगभग 56 महत्वपूर्ण शहरों का मास्टर प्लान जी.आई.एस आधार पर तैयार कर लिया गया है, जो कि विभाग के विभागीय वेबसाईट में भी अंगीकरण के आधार पर आमजनता के अवलोकन हेतु उपलब्ध है। विभाग द्वारा वार्षिक लक्ष्य निर्धारित किया जाकर मास्टर प्लान बनाने का कार्य सुनियोजित तरीके से किया जा रहा है।

इसी परिपेक्ष्य में विस्तृत चर्चा तथा आमजनता को मास्टर प्लान में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से विशेष सचिव आवास एवं पर्यावरण जनक प्रसाद पाठक की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान मास्टर प्लान का अधिक से अधिक आमजनता को लाभ पहुंचाने तथा सुनियोजित विकास की ओर शहर को ले जाने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में विभाग के संयुक्त सचिव जितेन्द्र शुक्ला, संचालक जे.पी. मौर्य, उप सचिव द्वय राहुल वेंकट एवं सी. तिर्की तथा नगर तथा ग्राम निवेश के विभिन्न जिलो के जिला अधिकारी सम्मिलित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button