छत्तीसगढ

One Day CL Sudden Death : नहीं रहे एक दिन का कलेक्टर शैलेंद्र ध्रुव, प्रोजेरिया बीमारी से थे ग्रस्त, भूपेश बघेल ने ट्वीट कर जताया शोक

गरियाबंद, 06 जून। One Day CL Sudden Death : एक दिन के उद्घोषित कलेक्टर शैलेंद्र धुव्र का अकास्मिक निधन हो गया है। छुरा के ग्राम मेडकी डबरी के रहने वाले शैलेंद्र लाइलाज बीमारी प्रोजेरिया से ग्रसित थे। देर रात अचानक तबीयत बिगड़ी और शैलेंद्र का निधन हो गया। बता दें कि सीएम भूपेश बघेल ने एक दिन का कलेक्टर बनाकर शैलेंद्र का सपना पूरा किया था.

सीएम भूपेश बघेल का ट्वीट – सुबह दुखद सूचना मिली। शैलेंद्र ध्रुव अब हमारे बीच नहीं रहे। गरियाबंद के छुरा के ग्राम मेडकी डबरी के रहने वाले शैलेंद्र प्रोजेरिया बीमारी से ग्रसित थे। हमने उसकी एक दिन का कलेक्टर बनने की इच्छा तो पूरी कर दी थी लेकिन ईश्वर की कुछ और इच्छा थी। भगवान उसका ख्याल रखें, घर वालों को हिम्मत मिले. ओम् शांति:।

क्या होती है प्रोजेरिया बीमारी

प्रोजेरिया एक अनुवांशिक बीमारी है लड़कों और लड़कियों में त्वरित और समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बनता है। यह दुनिया की आबादी में एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी है। ऐसा अनुमान है लगभग 4 मिलियन जन्मों में से 1 में दिखाई देता है। चिकित्सा के पूरे इतिहास में, प्रोजेरिया के लगभग 140 मामले दर्ज किए गए हैं, हालांकि यह माना जाता है कि आज दुनिया भर में इतने ही लोग प्रभावित हो सकते हैं।

प्रोजेरिया से प्रभावित ज्यादातर लोग समय से पहले मर जाते हैं। औसत जीवन प्रत्याशा लगभग 14 या 15 वर्ष है।, हालांकि कुछ रोगी 20 से अधिक वर्षों तक जीवित रहते हैं। मौत अक्सर दिल के दौरे और संचार प्रणाली में परिवर्तन से जुड़े स्ट्रोक के कारण होती है।

प्रोजेरिया से पीड़ित लड़कियां और लड़के अक्सर जन्म के बाद महीनों तक सामान्य दिखाई देते हैं। हालांकि, उनकी वृद्धि और वजन बढ़ने की दर जल्द ही अन्य छोटों की तुलना में कम होने का पता चलता है, और उम्र बढ़ने की दर 10 से गुणा हो जाती है।

इसके साथ ही विशिष्ट चेहरे की विशेषताएं जैसे पतली नाक दिखाई देती है और एक चोंच, पतले होंठ और प्रमुख आँखें और कान में समाप्त हो गया। बाकी लड़कियों और लड़कों की तुलना में चेहरा पतला, संकरा और अधिक झुर्रियों वाला होता है; पूरी तरह से त्वचा के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, जो वृद्ध दिखाई देता है और चमड़े के नीचे की वसा की कमी भी दिखाता है।

यह अन्य लक्षणों के लिए भी बहुत आम है जो उम्र बढ़ने की याद दिलाते हैं, जैसे कि बालों का झड़ना और जोड़ों में विकृतियों का दिखना। फिर भी, बौद्धिक और मोटर विकास प्रभावित नहीं होता है। इसलिए, प्रोजेरिया वाले बच्चे व्यावहारिक रूप से सामान्य कामकाज कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button