Breaking Newsछत्तीसगढ

Convention of Trust : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग जिले के पाटन के ग्राम सांकरा पहुँचे

रायपुर, 21 मई। Convention of Trust : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग जिले के पाटन के ग्राम सांकरा पहुँचे। पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम। मुख्यमंत्री विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को करेंगे राशि का अंतरण। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के भवन का शिलान्यास। सांकरा पाटन में 120 करोड़ की लागत से बनेगा महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय भव्य भवन। विश्वविद्यालय के अंतर्गत 14 शासकीय एवं 4 अशासकीय महाविद्यालय संचालित राज्य में उद्यानिकी एवं वानिकी को बढ़ावा देने के लिए की गई है विश्विद्यालय की स्थापना।

भरोसे का सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय के ब्लू प्रिंट का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने यहां विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन कर, उपस्थित लोगों से बात करके जानकारियां ली। कृषि विभाग के स्टॉल में उन्होंने उपस्थित किसानों, गोधन न्याय योजना में कार्यरत स्व-सहायता समूह की महिलाओं से बात की।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने सुराजी गांव योजना के अंतर्गत लगे नरवा, घुरवा, बाड़ी के स्टॉल का अवलोकन किया। जहां उन्होंने विभाग द्वारा प्रस्तुत वर्किंग मॉडल को देखा, गौठानों में तैयार किए जा रहे उत्पादों की प्रक्रिया को बारीकी से देखा। इसी तरह बाड़ी में जैविक सब्जियों के उत्पादन और आम की वैरायटी के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के स्टॉल में स्वामी आत्मानंद स्कूल मॉडल का अवलोकन किया एवं शैक्षणिक गतिविधियों को भी समझा। मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को किया 13.57 करोड़ रूपए का भुगतान। गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को हो चुका है अब तक 445 करोड़ 14 लाख रूपए का भुगतान। पाटन के सांकरा में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में  गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को राशि का ऑनलाइन अंतरण।

गोधन न्याय योजना 20 जुलाई 2020 को हरेली पर्व से शुरू हुई। ग्रामीण पशुपालकों से 2 रूपए किलो में गोबर की खरीदी तथा 4 रूपए लीटर में गौमूत्र की खरीदी की जा रही। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साढ़े 24 लाख किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त का किया अंतरण। सांकरा पाटन में आयोजित  भरोसे के सम्मेलन में 1895 करोड़ रूपए की पहली किश्त का अंतरण। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य के किसानों को अब तक 18208 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी। किसानों को आगामी अगस्त, अक्टूबर और मार्च महीने में क्रमशः तीन और किश्तों में राशि दी जाएगी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भूमिहीन कृषि मजदूरों को किया इस वर्ष की प्रथम किश्त की राशि का अंतरण।

ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों के 5 लाख 63 हजार 576 भूमिहीन कृषि मजदूर होंगे लाभान्वित। 112 करोड़ 71 लाख 52 हजार रूपए  हितग्राहियों के बैंक खाते में अंतरित। पाटन के सांकरा में भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की राशि अंतरित। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन के सांकरा में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में किया राशि का अंतरण। 13 जिलों के राजीव युवा मितान क्लबों को मिली 7.71 करोड़ रूपए की राशि। युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने के उद्देश्य से किया गया है राजीव युवा मितान क्लबों का गठन। योजना प्रारंभ होने से अब तक राजीव युवा मितान क्लबों को 60 करोड़ 18 लाख रूपए की राशि उपलब्ध करायी गई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button