अन्य ख़बरें

Jal Jevaan Mission : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के कार्यों का हो रहा तेजी से क्रियान्वयन

रायपुर, 04 फरवरी। Jal Jevaan Mission : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के तहत राज्य के ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जल  जीवन मिशन के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने मिशन के कार्यों को समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। जिसके परिपालन में मैदानी इलाके में वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जल जीवन मिशन के कार्यों का फीडबैक ले रहे हैं।

इसी कड़ी में कबीरधाम जिले के कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जल जीवन मिशन के कार्यो की गुणवत्ता की जांच करने के लिए पंडरिया विकासखण्ड के सूदूर ग्रामों का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिले के मैदानी सहित वनांचल के कुल 957 ग्रामों में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर महोबे ने कांपादाह में नवनिर्मित पानी टंकी की भी जांच की।  इसके बाद दुल्लापुर के यादव पारा में औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वे यह देखने आए है कि आप लोगों के घरों के आंगन में जल जीवन मिशन के तहत नल लगा हुआ है कि नही और उन नलों में पानी की सप्लाई सही ढंग से आ रही है कि नही। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी, एसडीओ और जनपद सीईओ उपस्थित थे।

कलेक्टर महोबे ने भागवत यादव के आंगन में लगे नल को चालू कर के देखा। नल में पानी आ रहा था। ग्रामीण भागवत यादव ने बताया कि घर में नल लगने से घर में पानी की समस्या और चिंता दूर हो गई है। पहले गांव में सार्वजनिक हैण्डपंप से पीने के लिए पानी लाते थे। अब घर के आंगन में पानी की व्यवस्था होने से पानी की चिंता दूर हो गई है। कलेक्टर ने इसके बाद सरस्वती चंन्द्रवंशी के घर पहुंच कर वहां लगे नल की जांच की।

लोक स्वास्थ्य यांत्रकी विभाग के कार्यपालन अभियंता जीपी गौड़ ने बताया कि जल-जीवन मिशन अंतर्गत जिले में 957 ग्रामों की कार्ययोजना तैयार की गई है, जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो गई है। 670 ग्रामों में कार्यादेश जारी किया जा चुका है। 602 ग्रामों में कार्य प्रगति पर है तथा 287 ग्रामों की कार्य की निविदा प्रक्रियाधीन है। जिले के 52 ग्रामों में शत-प्रतिशत कनेक्शन प्रदान कर जल आपूर्ति और 115 ग्रामों में आंशिक रूप से जल प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 670 ग्रामों में 1 लाख 32 हजार 365 एफएचटीसी कनेक्शन किया जाना है। जिसमें 71 हजार 903 एफएचटीसी कार्य पूरा किया जा चुका है। अधिकारी-कर्मचारी के द्वारा लगातार कार्यस्थल में जाकर गुणवत्ता की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत कवर्धा विकासखंड में 94, सहसपुर लोहारा विकासखंड में 82, बोड़ला विकासखंड में 68 और पंडरिया के कुई-कूकदूर क्षेत्र के 20 वनांचल ग्राम पंचायतों में स्वीकृति मिली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button